Pi Network क्या है, KYC problem, Listing date सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

5
 अगर कोई भी व्यक्ति थोड़ा भी cryptocurrency के बारे में जानता होगा तो उसे Pi Network के बारे में तो पता हो होगा। आज के समय Pi Network ट्विटर पर कई बार ट्रेंड होता रहता है। इस करोड़ों यूजर्स पूरी दुनिया में फैले है।

Pi Network क्या है?

Pi network एक cryptocurrency है। इसे स्टैंडफोर्ड ग्रेजुएट्स की एक टीम द्वारा मार्च 2019 में लॉन्च किया गया था। इसने कुछ ही समय में अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर दी थी।
Pi नेटवर्क एक ब्लॉकचैन आधारित डिजिटल करेंसी है। Pi coin को mine करने के लिए किसी बड़े और महंगे हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती है बल्कि इसे हम अपने मोबाइल फोन के जरिए भी mine कर सकते हैं। इसके लिए हमें Playstore  से Pi Network app installed करना होता है और इंस्टॉल करने के बाद इसमें मोबाइल नंबर से नया अकाउंट बनाना होता है।
इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि मार्केट में इस नाम से बहुत सारे fake app आपको मिल जायेंगे। कई लोग Pi coin की जगह रुपए देने का दावा भी करते हैं जो scammer होते है और pi coin लेने के बाद वो आपके साथ scam कर लेते हैं। ऐसे कई मामले आपको देखने को मिल जायेंगे।

Pi Network का इस्तेमाल कैसे करे?

Pi Network बाकी cryptocurrency की तरह ही है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Playstore या App store में जाके इसका एप्लीकेशन इंस्टॉल करना पड़ेगा। इसके बाद आपको इसे ओपन करने इसमें नया अकाउंट बनाना पड़ेगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको हर 24 घंटे में एक बार mine शुरु करने की आवश्यकता है।

Pi coin का उपयोग कैसे किया जायेगा?

दोस्तो, जैसा की हमने आपको बताया है की Pi coin एक डिजिटल करेंसी है और इस इस्तेमाल कई तरह से किया जायेगा जैसे-इसका इस्तेमाल pi users के बीच payment का लेनदेन करने के लिए किया जायेगा,
इसका इस्तेमाल goods and services खरीदने और बेचने के लिए किया जायेगा,
इन coins को stake करके अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकेंगे।

Pi Network की KYC कैसे करें?

Pi network cryptocurrency की दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म बन चुका है और इसके करोड़ों यूजर पूरी दुनिया में हैं। इतने लोगो की kyc करना अपने आप में एक चुनौती पूर्ण कार्य है और इसे करने में बहुत समय भी लगेगा।
आपको बता दे की अभी तक 50% लोगों की भी KYC नही हुई है। अगर आपके पास KYC का slot आता है तो आपकी kyc approved होने में अधिकतम 3 से 5 माह तक का समय लगेगा।
अगर अभी तक आपके पास slot नही आया है तो चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि Pi Network के CEO का कहना है की यह coin तभी लिस्ट होगा जब सभी pi यूजर्स की KYC complete हो जायेगी।
Pi नेटवर्क की KYC करने के लिए आपको Pi Browser app installed करना पड़ेगा। इसमें login करने के लिए आप Pi app को ओपन करने के बाद ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करके Pi Browser पर क्लिक कीजिए इसके बाद Sign in to Pi Browser पर क्लिक कीजिए जिसके बाद आप डायरेक्ट Pi Browser पर login हो जायेंगे। इसके बाद आप KYC पे क्लिक कीजिए। Pi Network की KYC करने के लिए आपको पासपोर्ट, आधार कार्ड या Driving Licence में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन सारे डॉक्यूमेंट्स ओरिजनल होने चाहिए।
सूत्रों से खबर मिली है की Pi Network को लिस्ट होने में अभी 3 से 4 साल का वक्त लगेगा। इसके पीछे कई वजहें बताई जा रही है जिसमे से सबसे कॉमन वजह से अभी आधे से ज्यादा लोगों की KYC का न होना और साथ ही इस प्लेटफार्म को मजबूत बनाने के लिए कई प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है।
आजकल आपको इंटरनेट पर बहुत सी वीडियो देखने को मिलेगी जिसमे pi यूजर्स समान खरीदने और होटल्स में पेमेंट करने के लिए Pi coin का इस्तेमाल कर करे है लेकिन आपको बता दे की pi coin की कीमत अभी शून्य (0) है। ये सारी चीजे Pi Network की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।
आपको बता दूं कि अभी आपको Pi coin नही बेचना है क्योंकि आपको भविष्य में इसकी काफी अच्छी कीमत मिलेगी। कई एक्सपर्ट का दावा है की Pi coin भविष्य में बिटकॉइन और इथेरियम को टक्कर देने की छमता रखता है।
आपको बस एक काम करना है रोज 2 मिनिट निकलकर आपको Pi Network में माइनिंग शुरू करनी है और अगर आपकी KYC नही हुई है तो चिंता मत कीजिए जल्द ही आपकी KYC हो जायेगी।
Pi Network को लेकर आपके क्या विचार है हमें कमेंट बॉक्स में बताइए।


Tags

Post a Comment

5Comments
Post a Comment